सूचना

यह वेब पेज इन्टरनेट एक्सप्लोरर 6 में ठीक से दिखाई नहीं देता है तो इसे मोजिला फायर फॉक्स 3 या IE 7 या उससे ऊपर का वर्जन काम में लेवें

Sunday, July 19, 2009

मेरे गाँव का परिचय


मेरे गाँव का नाम मालीगांव  Maligaon है, जो झुंझुनू जिले से 18 (अठारह )किलोमीटर उतर पूर्व में स्थित है जो बगड़ नगर से 5 (पॉँच ) किलोमीटर उतर दिशा में स्थित है इसकी  ग्राम पंचायत अलीपुर है तथा तहसील और पंचायत समिति चिडावा है।
    बही भाटों के अनुसार हमारा गांव लगभग 900-1000 वर्ष पूर्व  का बसा हुआ है। उनके अनुसार हमार पूर्वज (भाम्बू ) यहा आने से पहले दिल्ली के पास लडेरा खेडा गांव में रहते थे । वहा से उठकर कुछ लोग हमारे यहा आकर बसे थे  तीनो भाम्बूओं के गांव मालीगांव,नारनोद,अलीपुर के बीच एक उचे टिले पर बसा था पहला भाम्बूओं का गांव।  ऐसा कहा जाता है कि यहा तीन भाई आये और फिर उन्होंने अलग अलग ये तीनों गांव बसाये  मालीगांव ,नारनोद,अलीपुर
  मालीगांव मालीराम नामक व्यक्ति ने बसाया था इसलिये इसका नाम मालीगांव पड़ा
मेरे गाँव में ३०० घर है, जिसमें ( हिंदू ,मुस्लमान ) दोनों धर्म के लोग रहते है , हिन्दुओ में (जाट,हरिजन धानक गुवारिया ,नाइ ) आदि जात के लोग रहतें हैं जाट लोगो का गोत्र भाम्बू हैं मेरे गाँव की जनसँख्या लगभग २००० हैं और लिंगानुपात 1000 पर 930 हैं गाँव के 70 प्रतिशत लोगों का व्यवसाय खेती हैं , बाकि के 10 प्रतिशत लोग नोकरी करते हैं , तथा अन्य 10 प्रतिशत लोग अपना अलग अलग व्यवसाय करतें और 10 प्रतिशत लोग बेरोजगार है। 
गाँव की लगभग औरतें घर का कार्य करतीं हैं कुछ नोकरी भी करतीं हैं । गाँव में ३ मन्दिर गोगा जी के हैं १ गाँव के बीच में हैं , और २ गाँव के दोनों तरफ हैं जहा पर सांप के काटने पर भगतो द्वारा गोगा जी के कृपा से इलाज किया जाता हैं २ मन्दिर बालाजी के हैं जहाँ रोज सुबह शाम आरती होती हैं । गाँव में एक मस्जित है जहाँ पैर मुस्लमान नवाज अदा करते हैं । गाँव के 8 प्रतिशत लोग खेतो में रहते हैं । 2 सरकारी विद्यालय हैं एक 10 वी तक का तथा एक 5 वी तक की स्कूल हैं एक गेर सरकारी विद्यालय 10 वी तक का हैं ।

जहाँ पर लड़के व् लड़कियो के साथ पढने के सुविधा हैं गाँव में 3 सरकारी कुए हैं तथा १ पानी की बड़ी टंकी हैं तथा 3 टंकी छोटी हैं । गाँव के लगभग घर पक्के बने हुए हैं ।

 Village Name               -       Maligaon 
  Post Office Name       - Maligaon
  Gram Panchyat Name  - Alipur
  Tehsil Name               -  Chirawa 
  Via                             - Bagar
  Distt.                          -Jhunjhunu
  State                           - Rajasthan,  India
   Pin No.                      - 333023
   Maligaon

अन्य महत्वपूर्ण लिंक

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...