सूचना

यह वेब पेज इन्टरनेट एक्सप्लोरर 6 में ठीक से दिखाई नहीं देता है तो इसे मोजिला फायर फॉक्स 3 या IE 7 या उससे ऊपर का वर्जन काम में लेवें

Saturday, October 16, 2010

जहां आकर मन को शान्ति मिले ,दुर्गाष्टमी पर बगड़ में सजा मां दुर्गे का दरबार

 दुर्गाष्टमी के अवसर पर हमारे  बगड़ नगर में मां भवानी का दरबार दो जगह सजाया गया ।
 एक बगड़ के पुराने दुर्गा मन्दिर जो दुर्गा मार्केट के पास स्थापित जहां हर वर्ष नवरात्रों में मां की प्रतिमा स्थापित की जाती हैं तथा नो दिनों तक उसकी विधिनुसार उसकी पूजा अर्चना कर नो दिन बाद उसका बड़े ही हर्षोल्लास के साथ विर्शजन किया जाता है। यहां नो दिन तक विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते है।             जैसे ( डाडिया गरबा नृत्य व भजनों का कार्यक्रम)
 यहाँ नगर के काफीह मात्रा में लोगों ने माता की आरती की तथा मां से मन्नतें मांगी। सजाय गया दरबार और और माता की प्रतिमा स्वर्ग के सामान सुन्दर और मन मोहक लग रही थी पिछले वार्षो में तो यहाँ श्री दुर्गा प्रबंन्ध कमेटी द्वारा  काफी प्रोग्रम आयोजित करवाये गये थे लेकिन इस बार वे कुछ नहीं हो सके इसका कारण पता नहीं क्या रहा  शायद राजनिती करण ?
 वहीं दुसरी तरफ  फतेहसागर तालाब के पास स्थापित मां अम्बे की प्रतिमा स्थल व दरबार का नजारा तों देखने लायक ही था
 वहां काफी संख्या में माता भक्तजन ने वहा हो रही आरती का लुप्त उठाया और माता के दर्शन कर अपना जीवन धन्य बनाया यहां उपस्थित भक्तजनों को फोटों में देखकर आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि कितनी आस्था है आज भी लोगों के मन में अपने धर्म देवों के लिए ।
 यहां का पण्डाल में जितनी संख्या में माता के भक्त उपस्थित थे कि लोगों को खड़े रहने में भी दिक्कत आ रही थी यानि दरबार खचाखच भरा हुआ था
 यहां इस स्थल पर पिछले तीन वर्षो से इस दरबार को आयोजन किया जा रहा है। और यहां हर वर्ष की तुलना में इस वर्ष बहुत ही काफी संख्या में भक्तजन उपस्थित हुए और यहाँ नो दिनों तक रात्रि में भजन संध्या का आयोजन किया जाता है। माता के मधुर भजनों का आनन्द उठाने और माता के दर्शनों के लिए आस पास के गांवों के लोग भी उमड़ पड़ते है।
 ये आयोजन फतेह सागर नव दुर्गा कमेटी द्वारा किया जाता है। और यहां नवमी के दिन विशाल भण्डारे का आयोजन भी किया जाता है।
 और नों दिनों तक भक्त जनों को प्रसाद वितरण किया जाता हे। बुढ़े जवान बच्चे  सभी लोग माता के भजनगान व दर्शनों का लाभ उठाते है।
 ओर यहाँ आरती के सामय का नजारा तो वास्तव में देखने लायक था मैं उसका विडियों क्लिप आपको अगली पोस्ट में जरूर दिखाउगा।
यहाँ नवरात्र स्थापना के दिन कलश यात्रा की भव्य रैली निकाली जाती है। नो दिनों तक चले कार्यक्रमों के बाद आज भण्डारें के साथ ही दोनों ही जगह  स्थापित कार्यक्रम का समापन किया गया  माता की असीम कृपा पाने के लिए ये कार्यक्रम हर वर्ष हमारे नगर में आयोजित किये जाते है।
मैने भी इन दोनों ही जगह जाकर माता के भजनों व दर्शनों का अनुपम लाभ उठाया और वही लाभ व मां का आशीर्वाद अब आपके साथ शेयर कर रहा हूं आशा है आपको पंसद आयेगी।
 और माता आप सभी पर भी अपनी असीम कृपा बनाये रखे इन्हीं शुभकामनाओं के साथ इजाजत चाहुंगा।
अगली पोस्ट माता की आरती के विडियों के साथ

आपके पढ़ने लायक यहां भी है।

कोई बड़ी बात नहीं है, भारत में

जय मां नवदुर्गा सारा जग तेरे सहारे,तुझे मां मां प...

साया :- जय मां पहाड़ा वाली जय मां शेरा वाली कर दे कोई चमत्कार,सारा जग माने तेरा उपकार

मेरी शेखावाटी - : मंडावा के बैध जी (एक रोचक दास्तान )

साया
लक्ष्य

अन्य महत्वपूर्ण लिंक

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...